पैसा कमाने और करोड़पति बनने के 10 तरीके

पैसा एक ऐसी चीज जिसकी हर एक इंसान को जरूरत होती है क्योंकि पैसा आपकी लगभग हर इच्छा को पूरा करने की क्षमता रखता है लेकिन अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए पैसा कमाना बेहद जरूरी है। पैसा कमाने के ऐसे कौन-कौन से तरीके हैं?, मतलब करोड़पति जल्दी कैसे बने या अरबपति बनने के उपाय कौन से हैं? जिनको समझ कर हम जल्द से जल्द अमीर बन सकते हैं।


करोड़पति-बनने-के-तरीके, become-rich

लेकिन हमें बिजनेस के दूसरे पहलू (करोड़पति बनने के उपाय) भी पता होने चाहिए क्योंकि बिजनेस के अंदर अगणनीय संज्ञा भी होती है। रातों-रात हम किसी भी बिजनेस को ऐसे ही छोड़कर नहीं जा सकते 

मतलब अगर आपने बिजनेस की गलत दिशा पकड़ ली या चुनाव कर लिया तो उससे निकलना भी मुश्किल हो जाता है या फिर ये आपके बिजनेस का आखिरी रास्ता भी हो सकता है। 

इसीलिए अगर हमें किसी भी बिजनेस में घुसना या शुरू करना है तो उस बिजनेस बारे में सारी जानकारी और चीजों को अच्छे से अध्ययन और सीख लेना बेहद जरूरी है। 


रियल एस्टेट-

रियल एस्टेट के बारे में कुछ कहने से पहले कुछ अमीर व्यक्तियों के विचार को समझ लीजिए। जॉन डी रॉकफेलर जो अमेरिका देश के एक समय पर सबसे अमीर इंसान थे। उन्होंने एक बार कहा था "अमेरिका प्रमुख भाग्य भूमि में बनाया गया है" ("The Major Fortunes in America Have Been Made in Land") 

जॉन डी रॉकफेलर एक ऑयल मैग्नेट थे। उनकी कंपनी स्टैंडर्ड ऑयल (Standard oil) एक जमाने में अमेरिका देश का 90% ऑयल कंट्रोल किया करते थी। दूसरा उनके समकालीन उस समय पर एंड्रयू कार्नेगी, जिन्होंने अपना स्टील क्षेत्र के अंदर बहुत बड़ा बिजनेस साम्राज्य बनाया था। US Steel नाम से उनकी कंपनी थी।

उन्होंने भी एक बात कही थी। सभी करोड़पति 90% मालिक हैं रियल स्टेट के माध्यम से” (Ninety Percent of All Millionaires Become so Through Owning Real Estate) यानी कि रियल एस्टेट से अधिकतर लोग करोड़पति बनते हैं। 

मतलब रियल स्टेट की वजह से ही ज्यादातर लोग करोड़पति बन जाते है। वास्तव में रियल एस्टेट काफी अच्छा पैसा कमाने और करोड़पति बनने का एक जरिया है। लेकिन हमें तन्मयता के साथ पैसा कमाने वाले हर जरिये का सारे पहलू भी पता होने चाहिए। 

रियल एस्टेट के अन्य पहलुओं पर भी बात कर लेते हैं। 

  • रियल एस्टेट में भी अगणनीय संज्ञा (low liquidity) होती है तो जब आपको पैसों की जरूरत एकदम से पड़े, तो हो सकता है कि उस समय उस रियल एस्टेट को आसानी से बेंच ना पाएं। 
  • रियल एस्टेट ज्यादातर लाभ उठाने (Leverage) के लिए खरीदी जाती है यानी कि उसके अंदर ऋण (Loan) शामिल होता है। जब किसी पैसा कमाने के स्रोत या किसी निवेश के अंदर ऋण शामिल हो जाता है तो आपके जो लाभ और धन वापसी के मूल्य हैवह भी गुणा की संख्या में बढ़ जाते हैं। साथ में अगर संयोग से नुकसान हुआ तो वह भी गुणा की संख्या में बढ़ जाते हैं। तो यह लाभ उठाने का प्रभाव भी अच्छे से पता होना चाहिए। 

1

कागज से कमाना (कागज से कमाने के तरीके कौन से होते हैं?)-

स्टॉक्स (Stocks)-

स्टॉक्स (Stocks) मतलब शेयर बाजार। स्टॉक्स के अंदर भी आप देखेंगे कि बहुत सारे लोग रातो रात अमीर बने हैं। उदाहरण तो तौर पर अगर बात की जाए तो वारेन बफेट (Warren Buffett) का नाम आपने सुना ही होगा जो शेयर बाजार से करोड़पति ही नहीं बल्कि अरबपति बने हैं। इसके अलावा काफी सारे लोगों ने स्टॉक्स से बहुत पैसा कमाया है। 


bonds & copyrights

अगर कोई निश्चित आय चाहता है तो वो बोंड्स, सावधि जमा (fixed deposit) के इन उपक्रमों में निवेश कर सकता है। म्यूचुअल फंड एक और तरीका है। अगर कोई परोक्ष (इन-डायरेक्टली) रूप से शेयर बाजार के अंदर निवेश करना चाहते हैं तो म्यूचुअल फंड के अंदर निवेश कर सकता है। 

कागज से कमाने के तरीकों में सावधि जमा और अन्य जमा भी आ जाते हैं। जैसे- पोस्ट ऑफिस की जमा योजना और अन्य जमा योजना। लेकिन ये इतने अच्छे नहीं होते हैं क्योंकि इन पर लाभ और धन की वापसी उतनी अच्छी नहीं होती है। जिससे कि आप महंगाई को हरा सके 


पण्य (commodity)-

पण्य (commodity) मतलब सोना, चांदी, तेल और अन्य तरह के पण्य। सोना और चांदी खासकर बहुत ही अच्छे पण्य हैं जो आपको मजबूत करने में काफी मदद करते हैं। विशेष तौर पर जब बाजार में गिरावट आती है तो ऐसे में सोना और चांदी जैसे पण्य

धन कमाने के अच्छे परिणाम दिखाते हैं। मतलब बाजार में गिरावट के समय आपके जो बाकी के निवेश लाभ अवसर होंगे, वह हो सकता है कि कम हो जाए लेकिन गिरावट के समय पर सोना और चांदी जैसे जो पण्य हैं, वह काफी काम में आते हैं। तो पण्यों का भी हमें जरूर और सावधानी और पूरे ध्यान से गहन अध्ययन करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें- बिना इन्वेस्ट के कैसे कमाए पैसे


नकद (Cash)-

बहुत से लोग कहेंगे कि नकद (Cash) को अपने घर में रखने का क्या फायदा है, उससे तो कोई रिटर्न भी नहीं मिल रहा? बिल्कुल! मैं आप की बात से सहमत हूं। लेकिन आप जरा ध्यान से समझिए कि इतनी बड़ी-बड़ी कंपनियां है

जैसे- रिलायंस, इन्फोसिस, ये कंपनियां अपने पास नकद क्यों रखती है? ये नकद इसीलिए रखती हैं कि अगर इनको कोई ऐसा अवसर मिलता है भविष्य का विस्तार करने के लिए तो इनके पास नकद होना चाहिए, तभी तो भविष्य का विस्तार कर पाएंगे। 

मान लीजिए अगर कोई बहुत अच्छी बिजनेस डील मिल जाती है तो नकद होगा तभी तो उसको निष्पादित कर पाएंगे। दूसरा नकद का फायदा यह होता है कि जैसे अगर आप कोई बिजनेस सौदे को निष्पादित करने के लिए जाते हैं चाहे वह रियल एस्टेट का हो या कोई और। 

अगर बाजार में गिरावट है और आपको कोई अच्छा सौदा मिल रहा है। लेकिन आपके पास नकद नहीं है तो आप सौदा कैसे करेंगे? इस वजह से नकद भी बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। 


उपकरण और मशीनरी (Equipment and Machinery)-

उपकरण और मशीनरी (Equipment and Machinery) वो वस्तुएं होती हैं जिनमें लागत एक बार लगती है और मुनाफा बार-बार। जैसे- कोई कार, अगर कोई टैक्सी की तरह कार को उपयोग में ले रहा है तो वह उसके लिए एक पैसे कमाने का जरिया हो जाती है। 

अगर कोई लैपटॉप अपने काम के लिए उपयोग में ले रहा है तो वह उसके लिए एक पैसे कमाने का जरिया बन जाता है क्योंकि देखिये इन सारे उपकरणों में निवेश तो एक बार होता है लेकिन इन सारे उपकरणों से आने वाली कमाई लंबे समय तक मिलती है। 

इसके अतिरिक्त और भी उदाहरण हैं जैसे- कोई अपने मोबाइल फोन से फिल्म बना रहा है तो उसका वो फोन उसके लिए पैसा कमाने का जरिया बन जाता है। ठीक उसी तरह से जब किसी फैक्ट्री या फिर किसी कंपनी के द्वारा उपकरण और मशीनरी लगाई जाती है। 


तो ये उपकरण और मशीनरी उनके लिए पैसा कमाने का जरिया हो जाते है तो उपकरण और मशीनरी भी हमारे लिए काफी अच्छा पैसा कमाने का जरिया बन सकते हैं। 


बौद्धिक संपत्तियां (Intellectual Property)-

बौद्धिक संपत्तियां (Intellectual Property) यानी की पेटेंट, कॉपीराइट, ट्रेडमार्क और लाइसेंस। इसका मतलब अगर आपने कोई नई चीज बनाई या फिर कुछ नया कॉपीराइट (Copyrights) ले लिया किसी चीज का तो उस चीज को आप पेटेंट करा सकते हैं। 

जैसे- मान लीजिए किसी फार्मा कंपनी ने कोई नई दवा इजाद की तो वो फार्मा कंपनी उसका पेटेंट जरूर करा लेगी और सालों साल उस एक नई दवा से वो फार्मा कंपनी पैसे कमाती रहेगी।

हैरी पॉटर के बारे में तो आप सबने जरूर सुना होगा जे0के0 राउलिंग (Jk Rowling) ने हैरी पॉटर किताब की पूरी श्रृंखला लिखी थी, जिस पर हैरी पॉटर श्रंखलाबद्ध फिल्म भी बनी है। जे0के0 राउलिंग को अभी भी अपनी पुस्तक पर Royalty मतलब उनके लेखन के सम्मान स्वरूप पैसे दिये जाते हैं। 

उन्होंने मेहनत तो एक बार की इन सारी पुस्तकों को लिखने में लेकिन इन पुस्तकों से होने वाली आमदनी पूरी जिंदगी मिलती रहेगी। ठीक इसी तरह से मार्वल कॉमिक (Marvel Comic) के पात्रों को हम सभी लोग जानते हैं, उनकी भी फिल्में बनती रहती हैं

तो इस तरीके के कॉपी राइट्स या लाइसेंसिंग राइट्स हैं आपके पास किसी भी अगर किसी चीज के कॉपी राइट्स हैं तो इन राइट्स के फायदे आपको पूरी जिंदगी हो सकते हैं। असल में यह धनवान बनने के गुप्त रहस्य में से एक है. 


उत्पाद और ख्याति (Brand and Goodwill)-

उत्पाद और ख्याति (Brand and Goodwill) जिसको हो सकता है, सीधे तौर पर पैसा कमाने के पैमाने में ना मापा जा सके, लेकिन इस तरह के बिजनेस की कीमत बहुत बड़ी होती है। अब देखिए हम कई सामान ऑनलाइन तो खरीदते ही हैं, लेकिन हम किसी भी उत्पाद पर आसानी से विश्वास नहीं करते। 

हम सामान्य तौर पर ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे- अमेज़ोन या फ्लिपकार्ट के पास जाते हैं या फिर और भी कुछ एक-दो हमारी विश्वसनीय वेबसाइट होती हैं जिनके पर हम सामान खरीदने के लिए जाते हैं। लोग एप्पल कंपनी के उत्पाद क्यों खरीदते हैं

जो इतने महंगे होते हैं क्योंकि एप्पल कंपनी के उत्पादों पर हमारा विश्वास बना हुआ है और हम एप्पल कंपनी के उत्पाद को अच्छा समझते हैं। इसी वजह से हम उसके उत्पाद को खरीदते हैं। 

भारत में भी ऐसे काफी सारे उत्पाद हैं। अलग-अलग कंपनियों के अलग-अलग उत्पाद हैं जैसे- गोदरेज, रिलायंस कंपनी के उत्पाद 


लोग या कार्यकर्ता समूह (People or Worker Team)-

अब बहुत लोगों को संशय होगा की लोग या कार्यकर्ता समूह (People or Worker Team) ये भी कोई पैसे कमाने का तरीका हुआ? बिल्कुल हुआ! आप इसे थोड़ा गौर से समझिए एप्पल कंपनी इतने अच्छे उत्पाद क्यों और कैसे बनाता या बना पाता है

क्योंकि एप्पल कंपनी ने अच्छे लोगों के लिए निवेश किया है और उन लोगों को एप्पल कंपनी अच्छी तनख़्वाह या पगार देती है। जिससे इस कंपनी के अच्छे कार्यकर्ता समूह में काम करके इतने अच्छे-अच्छे उत्पाद बनाते हैं। 


management & team work

जितनी भी तकनीकी क्षेत्र की कंपनियां हैं इनके अंदर कार्यकर्ता समूह की बहुत अहमियत हो होती है और बात केवल तकनीकी क्षेत्र की कंपनियों की ही बात नहीं है बल्कि किसी भी संगठन या फैक्ट्री के अंदर उसका कार्यकर्ता समूह बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। 

अगर कोई कार्यकर्ता समूह अच्छा है लेकिन बिजनेस अच्छा नहीं चल पा रहा हो तो भी कोई ना कोई दूसरी कंपनी उस बिजनेस और उसके कार्यकर्ता समूह को काम पर रख लेती है 

हालांकि यह कंपनी की सोच पर निर्भर करता है, लेकिन अगर कोई कंपनी पूरे बिजनेस को ही खरीद ले तो उस बिजनेस का पूरा कार्यकर्ता समूह उस कंपनी के पास चला जाता हैं। जिससे कार्यकर्ता समूह के चयन की प्रक्रिया एकदम से छोटी हो जाती है। 

हमें समझने की जरूरत है कि जो लोग हमें या हमारी कंपनी को अपना समय और श्रम दे रहे हैं वह भी हमारे लिए पैसा कमाने के जरिया हैं और उनका ख्याल रखना जरूरी है.


विषय वस्तु सामग्री (Contents)-

विषय वस्तु सामग्री (Contents) जैसे कि कोई संगीत या गीत बनाता है। वह संगीत या गीत एक बार बन गया तो उस संगीत या गीत के अधिकार पूरी जिंदगी संगीत या गीत बनाने वाले के पास रहते हैं 

और इस संगीत या गीत से वह पैसे भी कमा सकता है साथ ही कभी-कभी रातों रात अमीर भी बन सकता है। उसको उसके द्वारा बनाए गए संगीत या गीत से आमदनी मिलती रहती है। फिल्में एक बार बनती हैं और पूरी जिंदगी उस फिल्म से कमाई होती है। 

अगर कोई किताब लिखता है, वेबसाइट बनाता, ब्लॉग लिखता है या फिर यूट्यूब पर वीडियो बनाता है तो ये इन सबमें काम एक बार ही करना पड़ता है और कमाई जिंदगी भर के लिए होती है। असल में ये करोड़पति बनने के टोटके हैं जो काम करते और कर रहे हैं. 

कई सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं जैसे- इंस्टाग्राम, जहां पर लोग आजकल सेलिब्रिटी बने हुए हैं। यह सब लोग विषय वस्तु सामग्री बना रहे हैं और जितनी भी इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मस से उपार्जन या होने वाली कमाई है, उसको दीर्घकालीन अवधि के रूप में परिवर्तित कर रहे हैं। 

ध्यान दीजिये किसी भी तरीके की विषय वस्तु सामग्री हमारे लिए लंबे समय तक पैसे कमाने का साधन तैयार करता है जो हमारे लिए और सभी के लिए बहुत जरूरी है।


संबंधित अन्य लेख-

आकर्षण के तथ्य

अकेले रहने वालों के तथ्य

अपने लक्ष्य को पाने के रोचक तथ्य

जागरूकता संबंधित अन्य लेख-

इंटरनेट पर डीपफेक्स का बढ़ता खतरा

रोग प्रतिरोधक क्षमता को कैसे मजबूत बनाएं?


निष्कर्ष-

देखिये पैसा कमाना और करोडपति बनकर अपने सपने को पूरा करना एक अच्छी आदत है लेकिन पैसा कमाकर अपनी सादगी और परोपकार की भावना को छोड़ या भुला देना सही नहीं है

क्योंकि धन का अंहकार जब सिर चढ़कर बोलता है तो समझ लीजिये उसका विनाश होना निश्चित है. यदि आप धनवान हैं या भविष्य में बन जाते हैं तो अपने धन के कुछ भाग से असहायों की मदद करने की कोशिश जरूर करें.

तो ये थे 10 तरीके, जिनमें आपको अमीर और करोड़पति बनने का तरीका बताया गया है। उम्मीद करता हूं कि इसपैसा कमाने और करोड़पति बनने के 10 तरीकेपोस्ट को पढ़कर आप अपने भविष्य को एक नई दिशा की ओर जरूर ले जा सकते हैं 

क्योंकि जल्दी से करोड़पति बनने का मंत्र यही है कि आप इस पोस्ट में बताए गए facts को समझे और अपनाकर करोड़पति बनने के व्यापार में लग जायें। और हाँ अगर कुछ कहना या पूछना चाहते हैं तो Comment Box में लिखें। पोस्ट पसंद आई हो तो जरूरत मंद लोगों को Share जरूर करें।

 

शुभकामनाएं! आपके जल्दी से करोड़पति अमीर बनने की.

 

धन्यवाद!

जय हिन्द! जय भारत!

2 टिप्पणियाँ

  1. Mujhe 30000 rupaye chahie please meri koi madad karega bhai

    जवाब देंहटाएं
  2. Mere phone per number 8003544790 mujhe bahut jarurat hai please Koi Meri madad kar do Meri kasam se please bhai Koi bhi Mera Bhai mujhe aisa de do yaar bahut garib aadmi hun

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने